Never Store these In Fridge: इन सब्जियों को फ्रिज में कभी ना रखें, बन जाती हैं जहर

Never Store these In Fridge: विशेषज्ञ इन सब्जियों को फ्रिज में स्टोर करने से मना करते हैं। फूड स्टोरिंग भी विज्ञान का ही एक अंश है।

Never Store these In Fridge: हमारे घरों में फ्रिज एक ऐसा संसाधन बन चुका है, जिसके बिना किचन का कोई कार्य नहीं हो सकता है। पीने का पानी से लेकर, खान की सब्जियां, दूध, दही तक हम फ्रिज में स्टोर करके कई दिनों तक रख लेते हैं। इस रसोई में बचा सामान सुरक्षित रहता हैं। मगर फिर भी कुछ ऐसी सब्जियां भी हैं, जिन्हें फ्रिज में रखने से ववो जहर बन जाती हैं। विशेषज्ञ इन सब्जियों को फ्रिज में स्टोर करने से मना करते हैं। फूड विशेषज्ञों का कहना है कि फूड स्टोरिंग भी विज्ञान का ही एक अंश है, जिसे समझना बहुत जरूरी है। आईए जानते हैं वह कौन सी सब्जियां हैं जिन्हें फ्रिज में कभी नहीं रखना चाहिए…

फ्रिज में जहर बनती हैं कुछ सब्जियां 

आमतौर पर घरों में रसोई में बच्चे खाने को फ्रिज में स्टोर करके रख दिया जाता है। इसके अलावा हरी सब्जियों से लेकर फल, दूध और कई सारे पदार्थ को फ्रिज में स्टोर करके रखा जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि वह सब्जियां खराब ना हो। मगर कुछ सब्जियों के मामले में यह धारणा बिल्कुल विपरीत बैठती है। कुछ सब्जियों ऐसी होती है जिन्हें अगर फ्रिज में रखा जाए तो वह खाने के लायक नहीं रहती। कुछ सब्जियों को फ्रिज में कभी भी स्टोर करके नहीं रखना चाहिए। इन सब्जियों को फ्रिज में रखने से ये जहरीले टॉक्सिन में बदल जाते हैं, जो जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। कई बार तो यह हमारे शरीर को इस कदर नुकसान पहुंचाते हैं कि कैंसर जैसी भी गंभीर बीमारी हो जाती है।

चार फूड्स को फ्रीज करना है मना 

आयुर्वेद एक्सपर्ट और गट हेल्थ कोच डॉ. डिंपल जांगड़ा ने 4 फूड्स को फ्रिज में स्टोर करने से सख्त मना किया है। जबकि हर घर में इनमें से कोई एक या सारी चीजों को फ्रिज के ठंडे तापमान में रखा जा रहा है। ऐसा करने से हमारे शरीर को काफी ज्यादा नुकसान पहुंच रहा है।

1. फ्रिज में ना रखें छिला लहसुन

डॉ. डिंपल ने बताया कि ना कभी आपको छिला हुआ लहसुन खरीदना चाहिए और ना उसे फ्रिज में रखना चाहिए। इसमें बहुत जल्दी फफूंद लग जाती है, जिसे शोधों में कैंसर का कारण देखा गया है। हमेशा बेछिला लहसुन खरीदें और उसे जरूरत पड़ने पर ही छीलें। इन्हें हमेशा नॉर्मल टेंप्रेचर में स्टोर करना चाहिए।

2. प्याज़ को फ्रिज में ना रखें

प्याज कम तापमान के खिलाफ रेजिस्टेंट होता है। जब भी आप इसे फ्रिज में रखते हैं तो इसका स्टार्च शुगर में बदल जाता है और आसानी से फफूंद लग जाती है। कई लोग आधा कटा प्याज भी फ्रिज में रख देते हैं, जिससे वातावरण में मौजूद सारे अनहेल्दी बैक्टीरिया उसके अंदर जाने लगते हैं। इसे बैग के अंदर या आलू के पास भी नहीं रखना चाहिए।

3. फ्रीज अदरक है हानिकारक

जब आप अदरक को रेफ्रिजरेट करते हैं तो इसमें बहुत स्पीड से फफूंद लगना शुरू हो जाता है। इस विषाक्त पदार्थ को किडनी और लिवर फेलियर का खतरा माना गया है। इसलिए अदरक को भी हमेशा साफ और नॉर्मल तापमान में स्टोर करना चाहिए। खासकर सर्दियों के महीना में अदरक को फ्रिज में नहीं बल्कि बाहर सूखे स्थान पर ही रखना चाहिए।

कुक्ड राइस फ्रिज में ना रखें 

अक्सर घर में पके हुए चावल बन जाते हैं तो उन्हें फ्रिज में रखकर स्टोर कर दिया जाता है। मगर यह गलती हानिकारक होती है। पके हुए चावल सबसे तेजी से फफूंद पकड़ते हैं, जो नेक्ड आंखों से दिखाई नहीं देता है। फ्रिज में रखे पके हुए चावल खाने से हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles