Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Protein Dose By Age: जानें अपने उम्र के अनुसार एक दिन में...

Protein Dose By Age: जानें अपने उम्र के अनुसार एक दिन में कितना प्रोटीन लेना हैं सही

Protein Dose By Age: शरीर में प्रोटीन की कमी से कई समस्याएं हो सकती हैं। प्रोटीन की कमी से मोटापा, हड्डियां कमजोर होना, बाल झड़ना, त्वचा संबंधी समस्याएं और कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता हो सकती है....

Protein Dose By Age
Protein Dose By Age

Protein Dose By Age: शरीर को स्वस्थ रखने में प्रोटीन अहम भूमिका निभाता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है। शरीर में प्रोटीन की कमी से कई समस्याएं हो सकती हैं। प्रोटीन की कमी से मोटापा, हड्डियां कमजोर होना, बाल झड़ना, त्वचा संबंधी समस्याएं और कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता हो सकती है। इसलिए प्रोटीन की जरूरत के साथ-साथ यह जानना भी जरूरी है कि किस उम्र में कितने प्रोटीन की जरूरत है।

उम्र के हिसाब से हर दिन कितना प्रोटीन जरूरी
  • 1-3 साल-13 ग्राम
  • 4-8 साल- 19 ग्राम
  • 9-13 साल- 34 ग्राम
  • 14-18 साल- 52 ग्राम
  • 14-18 साल- 46 ग्राम
  • 19 साल के बाद के महिलाओं के लिए- 46 ग्राम
  • 19 साल के बाद पुरुषों के लिए- 56 ग्राम
Protein Dose By Age: बुजुर्गों को कितना प्रोटीन लेना चाहिए
प्रोटीन शरीर में त्वचा, बाल, नाखून, मांसपेशियों, हड्डियों और आंतरिक अंगों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह कोशिकाओं और ऊतकों के निर्माण, मरम्मत और उपचार में भी मदद करता है। प्रोटीन की कमी से भी फ्रैक्चर हो सकता है। बढ़ती उम्र के साथ मांसपेशियों, हड्डियों का घनत्व और ताकत कम हो जाती है, इसलिए बुजुर्गों को वयस्कों की तुलना में अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है, विशेषज्ञों की सलाह पर वे प्रोटीन युक्त आहार ले सकते हैं।
यह भी पढ़े:-  Broccoli Benefits For Helath: प्रोटीन का भरमार है गोभी जैसी दिखने वाली यह सब्जी, मिलता है भरपूर ताकत
Protein Dose By Age: प्रोटीन की कमी को पूरा कैसे करें
प्रोटीन सभी प्रकार के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे भी होते हैं जिनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। स्वस्थ आहार लेने से शरीर को प्रोटीन की आपूर्ति होती है। समुद्री भोजन, मांस, अंडे, बीन्स, दालें, सूखे मेवे, बीज और सोया उत्पादों में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा दूध, पनीर, छाछ जैसे डेयरी उत्पादों में भी प्रोटीन की उच्च मात्रा पाई जाती है। साबुत अनाज और सब्जियों में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है। इनके सेवन से शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है।
तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।
Exit mobile version