Side Effects Of Using Heena:सफेद या काले बालों पर दिखता है मेंहदी का रंग अलग? हिना लगाने के यहां जानें नुकसान

Side Effects Of Using Heena: सफेद बालों को काला करने के लिए अक्सर ही मेहंदी का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, मेहंदी के भी कुछ नुकसान होते हैं

Side Effects Of Using Heena: मेहंदी को नेचुरल हेयर डाई की तरह यूज किया जा सकता है। सफेद बाल वाले बालों को रंगने के लिए प्राकृतिक नुस्खों को ढ़ूढ़ते है। पर मेहंदी लगाने के बाद बाल टूटने लग जाते हैं जब आप बालों में जरूरत से ज्यादा मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं तो यही कारण बालों के टूटने की समस्या का मेन कारण बन जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि मेहंदी लगाने से बाल ड्राई हो जाते हैं और रूखे बाल फिर काफी आसानी से टूटने लगते हैं।

एक और कारण ये भी होता है कि आप मेहंदी में किसी भी दूसरी को नहीं मिलाते हैं इससे भी यह समस्या बढ़ती है, इसके अलावा बालों में लगाना काफी लाभकारी होता है। लेकिन कई बार बालों में मेहंदी लगाने से काफी नुकसान भी होता है, इसलिए अधिक मेहंदी लगाने पर बालों में मेहंदी को गलत तरीके से लगाने पर कई परेशानियां खड़ी हो जाती है, आइए जानते हैं

Side Effects Of Using Heena: बालों में मेहंदी लगाने के नुकसान

बाल हो सकते हैं ड्राई

अगर आप हिना का यूज हद से ज्यादा करते हैं तो आपके बालों पर रूखापन बढ़ने लगता है, क्योंकि मेहंदी में लॉसन नामक डाई होती है और ये एक तरह का कैराटिन है, इससे बालों को प्रोटीन मिलता है। इसलिए मेंहदी ज्यादा लगाने से बचना चाहिए। ड्राई हेयर बालों में मेहंदी लगाने से आपके बाल ड्राई हो सकते है इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपको बाल ड्राई नहीं रखने है, तो मेहंदी न लगाएं।

सफेद बालों पर मेंहदी दिखती है अलगा

सफेद बालों (White Hair) पर मेहंदी संतरी रग का नजर आती है और काले बालों पर ये महरून या लाल दिखने लगती है, जिसने जितनी ज्यादा मेहंदी लगाई होती है, उतने ही बाल लाल होते रहेंगे और अगर ऐसे में अगर आप बालों को किसी और रंग से डाई करवाने से ये परेशानियां बढ़ जाती है। मेहंदी के ऊपर केमिकल वाली डाई लगाने से बाल जरूरत से ज्यादा ड्राई और सूखे हो जाते है, इसके अलावा दूसरा रंग धब्बानुमा हो जाता है

बाल खराब बालों में कुछ लोग अधिक समय तक मेहंदी लगाकर छोड़ देते है जिसके कारण आपके बाल खराब हो सकते है। बालों में मेहंदी 30-40 मिनट तक ही लगाएं।

रंग बिगड़ जाएगा अगर आपके बाल सफेद है और मेहंदी लगा रहे है, तो ऐसा करने से आपके बाल काले नहीं बल्कि उसका रंग बिगड़ जाता है। इसके अलावा अधिक मात्रा में बालों पर मेहंदी लगाने से हेयर टेक्सचर बिगड़ सकता है और इसके कारण बालों टूटने भी लगते है। महीने में एक बार लगाएं अगर आप बालों में मेंहदी लगाते है, तो महीने में 1 बार ही लगाएं क्योंकि अधिक मेहंदी लगाना नुकसानदायक होता है।

और पढ़े- Face Wash Without Soap: साबुन और फेसवॉश के इस्तेमाल के बिना रखें अपने चेहरे को साफ

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे।

- Advertisement -
- Advertisement -