Sleep Trick: रात को नींद पूरी नहीं होती तो अपनाएं ये टिप्स

Sleep Trick: एक स्वस्थ शरीर के लिए गहरी नींद का आना बहुत जरूरी होता है। इसको लेकर दलाई लामा ने भी कहा है कि ध्यान नींद में सबसे अच्छा है, और ध्यान बहुत अधिक शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक लाभ देता है।

Sleep Trick: सही से नींद न आना आज के समय में हर एक दूसरे व्यक्ति की समस्या बनती चली जा रही है। नींद नहीं आना एक चिंता का संकेत हो होता है। ऐसे में लोग गहरी नींद लेने के लिए कई सारे तरीके अपनाते हैं, जैसे दवा लेना, नशीले पदार्थ खाना आदि। लेकिन ये सभी तरीके एक तरफ हमें गलत लत का आदी बनाते हैं। अगर आप भी अनिद्रा की समस्या से गुजर रहे हैं तो, अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि, आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिसको फॉलो करके आप गहरी नींद ले पाएंगे…

स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है नींद

एक स्वस्थ शरीर के लिए गहरी नींद का आना बहुत जरूरी होता है। इसको लेकर दलाई लामा ने भी कहा है कि ध्यान नींद में सबसे अच्छा है, और ध्यान बहुत अधिक शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक लाभ देता है। वहीं दूसरी तरफ ये तरीके कुछ वक्त के तक ही फायदा करते हैं, उसके बाद ये बेअसर हो जाते हैं। ऐसे में गहरी नींद न आना उनकी बीमारी की वजह बन जाती है।

गहरी नींद पाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स

  • सुबह उठने का प्रयास करें और अपने दिन की शुरूआत सूर्य के दर्शन के साथ करना चाहिए। यह आपको प्रकृति के साथ तालमेल बिठाने में मदद कर सकता है, आप वहीं चंद्रमा के साथ सो सकेंगे।
  • सोते समय गर्म दूध या हर्बल चाय पियें। हल्दी दूध या कैमोमाइल, ब्राह्मी, गुलाब के फूल की चाय जैसी हर्बल चाय पेट के साथ-साथ दिमाग को भी आराम देती है।
  • नाक से सांस लेने का प्रयास करें और ऐसा करते समय शांत रहने का प्रयास करें।
  • फोन को बिस्तर में यूज करने से बचने का प्रयास करें। ऐसा करने से मेलाटोनिन, यानी नींद में मदद करने वाले हार्मोन का प्रवाह बढ़ता है।
  • रोजाना टाइम निकालकर रिलैक्सिंग शॉवर लें। इससे मन शांत होता है और अच्छी नींद आती है।
  • गहरी नींद लेने के लिए अपने पैरों को मसाज करें। ऐसा करने से आपका शरीर और दिमाग आराम करता है।
  • लिखने का प्रयत्न करें, यह आपको अपनी भावनाओं को लिखना चाहिए। इससे आपका दिल हल्का होगा और आप बेहतर सो सकेंगे।
  • इसके साथ ही अपने दिन की शुरूआत और उसे प्रार्थना के साथ करें। रोजाना ऐसा करने से आपको गहरी नींद मिलेगी।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles