Home खेल भारत ने रचा इतिहास, 12 साल बाद हॉकी जूनियर वूमेंस ने जीता...

भारत ने रचा इतिहास, 12 साल बाद हॉकी जूनियर वूमेंस ने जीता Asia Cup

India beats korea in asia cup final 2023

जापान में हुए जूनियर वूमेंस एशिया कप में भारत ने 12 साल बाद गोल्ड मेडल जीत Asia Cup अपने नाम किया. फाइनल मुकाबले में भारत का सामना साउथ कोरिया के साथ. जिसमें भारत ने साउथ कोरिया को 2-1 से हराकर कप अपने नाम किया. भारत के लिए 1-1 गोल अन्नू और नीलम ने किया और भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई.

India beats korea in asia cup final 2023 (1)
India beats Korea in Asia Cup Final 2023

12 साल बाद कप किया अपने नाम

फाइनल मुकाबला में साउथ कोरिया को हराकर भारत ने 12 साल बाद एशिया कप अपने नाम किया. ऐसा कप 2023 में भारतीय हॉकी टीम का पहला मुकाबला उज्बेकिस्तान के साथ हुआ था, जिसमें इंडिया ने उज्बेकिस्तान को 22-0 से हराया. इसमें अन्नू ने डबल हैट्रिक मारते हुए 6 गोल दागे थे. इसके बाद मलेशिया के साथ मुकाबले में टीम इंडिया 2-1 से जीती, कोरिया के साथ मैच 2-2 अंकों के साथ ड्रा रहा और टीम को एक-एक पॉइंट मिला. उससे अगले मैच में ताइवान को 11-0 से हराया और ग्रुप ए में टॉप पर टीम रही.

उसके बाद सेमीफाइनल मुकाबले में जापान को 1-0 से हराया, जिसमें अन्नू रोजखेड़ा बेस्ट प्लेयर रही. वर्ल्ड कप क्वालीफाई करने के बाद साउथ कोरिया के साथ फाइनल मुकाबला हुआ, जिसमें टीम इंडिया 2-1 से विजयी रही.

यह भी पढ़ें : WTC Final 2023: एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया की ऐतिहासिक जीत, भारत को फाइनल में करना पड़ा हार का सामना

अन्नू रही टॉप बेस्ट स्कोरर

Hockey Asia Cup 2023 Top scorer

फाइनल में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले अन्नू को टॉप स्कोरर का अवार्ड मिला. अन्नू लगातार उपलब्धियों को छूते हुए पहले हरियाणा जूनियर की कप्तान बनी, उसके बाद 3 नेशनल खेले और अब राष्ट्रीय जूनियर हॉकी टीम में अन्नू खेल रही है.

टीम इंडिया ने की इस बड़ी उपलब्धि पर पीएम मोदी ने भी ट्वीट किया और अन्नू को टॉप स्कोरर का अवॉर्ड मिलने पर बधाई दी.

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version