Home खेल India vs Bangladesh: भारत ने दूसरे T20 में बांग्लादेश के खिलाफ बनाए...

India vs Bangladesh: भारत ने दूसरे T20 में बांग्लादेश के खिलाफ बनाए कई शानदार रिकॉर्ड्स!  

India vs Bangladesh 2nd T20I Records: टीम इंडिया ने दूसरे T20 मैच में बांग्लादेश को 86 रनों से हराकर शानदार जीत हासिल की। इस मुकाबले में भारत ने कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड्स अपने नाम किए, जो खेल प्रेमियों को लंबे समय तक याद रहेंगे।

India vs Bangladesh 2nd T20I Records: भारत और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही तीन मैचों की T20 सीरीज का दूसरा मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में हुआ, जहां टीम इंडिया ने बांग्लादेश पर शानदार जीत दर्ज की। भारत ने इस मैच में 86 रनों से जीत हासिल कर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली। इस मैच में टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया, खासतौर पर नीतीश कुमार रेड्डी और रिंकू सिंह ने तूफानी पारियां खेलकर जीत में अहम योगदान दिया। इसके साथ ही टीम इंडिया ने इस मुकाबले में कई नए रिकॉर्ड्स बनाए, जो टी20 क्रिकेट इतिहास में यादगार बन गए। आइए जानते हैं उन पांच बड़े रिकॉर्ड्स के बारे में, जो इस मैच में बने।

1. बांग्लादेश के खिलाफ सबसे बड़ा टोटल 

भारत ने दूसरे टी20 मैच में बांग्लादेश के खिलाफ जबरदस्त बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 221 रन बनाए। यह स्कोर भारत का बांग्लादेश के खिलाफ टी20 क्रिकेट में अब तक का सबसे बड़ा टोटल है। इससे पहले किसी भी मैच में भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ इतने बड़े स्कोर का आंकड़ा नहीं छुआ था।

2. सबसे ज्यादा छक्के 

इस मैच में टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ कुल 15 छक्के जड़े, जो एक नया रिकॉर्ड बन गया। इसके साथ ही भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ टी20 मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली टीम का खिताब अपने नाम कर लिया है। इस रिकॉर्ड से भारत ने वेस्टइंडीज को पीछे छोड़ दिया, जो पहले इस सूची में शीर्ष पर था।

3. पहली बार 200 रन का आंकड़ा पार

भारतीय टीम ने इस मैच में 221 रन बनाए, जो कि बांग्लादेश के खिलाफ टी20 क्रिकेट में उनका पहला 200 प्लस स्कोर था। इससे पहले, भारत कभी भी बांग्लादेश के खिलाफ इस आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया था। यह ऐतिहासिक स्कोर भारत की विस्फोटक बल्लेबाजी का एक और प्रमाण है, जो टीम की बढ़ती ताकत को दर्शाता है।

ये भी पढ़ें-जानें 90 के स्कोर पर सबसे अधिक बार आउट होने वाले…

4. सबसे ज्यादा विनिंग परसेंट 

इस मैच में जीत के साथ भारत ने 2024 के कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा विनिंग परसेंट का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। भारत ने इस साल खेले गए 12 टी20 मैचों में 95.23 प्रतिशत जीत दर हासिल की है। यह टी20 क्रिकेट में एक केलेंडर ईयर में किसी भी टीम के लिए सबसे अधिक जीत प्रतिशत है, जो भारत की निरंतरता और उत्कृष्टता का प्रमाण है।

5. 7 गेंदबाजों ने लिए विकेट 

इस मुकाबले में टीम इंडिया के 7 गेंदबाजों ने विकेट हासिल किए, जो टी20 क्रिकेट में एक अनोखा रिकॉर्ड है। इससे पहले टी20 मैचों में कभी भी 7 अलग-अलग भारतीय गेंदबाजों ने एक ही मैच में विकेट नहीं लिए थे। इस उपलब्धि ने दिखाया कि भारत की गेंदबाजी कितनी विविधता और गहराई से भरी है, जहां हर गेंदबाज ने योगदान दिया।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version