Railway Reservation: ट्रेन का टिकट नहीं हुआ कन्फर्म तो इस ट्रिक से मिलेगी सीट

Railway Reservation : इस एप से आपको भरी ट्रेन में भी खाली सीट मिल जाएगी। बस आपके पास ट्रेन का रिजर्व वेटिंग टिकट होना चाहिए।

Railway Reservation: अगर आपका ट्रेन टिकट कन्फर्म नही हो पाया है और आपके पास वेटिंग टिकट है तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। अब वेटिंग टिकट पर आपको ट्रेन में खाली सीट मिलने की चिंता नहीं करनी पड़ेगी और न हीं अब आपको टीटीई के भरोसे रहने की जरूरत है। क्योंकि आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे आपको भरी ट्रेन में भी खाली सीट मिल जाएगी। बस आपके पास ट्रेन का रिजर्व वेटिंग टिकट होना चाहिए। इसके लिए आप IRCTC ऐप का उपयोग करके किसी रनिंग ट्रेन में खाली सीट का पता लगा सकते हैं। इस तरह, आप अचानक रिजर्वेशन की जरूरत होने पर भी खाली सीटों की सूचना पा सकते हैं।

IRCTC ऐप से ट्रेन में मिलेगी खाली सीट

खास बात यह है कि IRCTC ऐप की मदद से किसी भी चलती हुई ट्रेन में भी खाली सीट खोजने के लिए आपको ऐप लॉगिन करने की भी जरूरत नहीं है। यह फीचर उपयोगी हो सकता है। अगर आपका अचानक कहीं जाने का कार्यक्रम बनता हैं तो, यह आपकी काफी मदद करेगा। इस फीचर को ‘Chart Vacancy’ नाम दिया गया है और ट्रेन नंबर या नाम से पता लगाया जा सकता है कि ट्रेन में कौन सी सीटें खाली हैं।

एप पर कैसे बुक करें ट्रेन में अपनी सीट ?

ट्रेन में अपनी सीट बुक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में IRCTC ऐप को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद ऐप के होमस्क्रीन पर दिख रहे ट्रेन आइकन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको ‘Chart Vacancy’का एक विकल्प नजर आएगा, इस पर टैप करें। इसके बाद अब आप अपना नाम और उस ट्रेन का नाम भरें जिसमें आप सफर करने वाले हैं या जिसमें सीट चाहते हैं। इसके बाद जिस स्टेशन से सफर की शुरूआत करने वाले हैं उस स्टेशन का चुनाव करें। अब आपकी स्क्रीन पर खाली सीट्स की जानकारी दिख जाएगी।

IRCTC की वेबसाइट पर कैसे ढूंढे खाली सीट ?

इसके लिए आपको सबसे पहले कप्यूटर या लैपटॉप पर आईआरसीटीसी की वेबसाइट ओपन करनी होगी। इसके बाद अब होमपेज पर book ticket बॉक्स के पास में आपके chart vaccancy ऑप्शन दिखेगा, इसपर क्लिक करें। अब स्क्रिन पर आपको reservation chart ओपन होगा। यहां पर मांगी जा रही जानकार को भरने के बाद आपको get train chart विकल्प का चुनाव करना होगा। इसके बाद ट्रेन में खाली सीट्स की जानकारी आपको उपलब्ध हो जाएगी।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles