Home ट्रेंडिंग बड़ी खबर Donkey Flight: अमेरिका में अवैध रूप से घुसने के लिए दिए एजेंटों...

Donkey Flight: अमेरिका में अवैध रूप से घुसने के लिए दिए एजेंटों ने यात्रियों से लिए 80-80 लाख रुपये, ऐसे हुआ खुलासा

मामले की जांच कर रहे पुलिस अधीक्षक (CID-अपराध, रेलवे) संजय खराट ने बताया कि गुजरात के ये 66 लोग मुख्य तौर पर मेहसाणा, अहमदाबाद, गांधीनगर और आनंद जिलों के हैं। उनमें से कुछ नाबालिग भी हैं

पिछले सप्ताह मानव तस्करी के शक में फ्रांस में निकारागुआ जाने वाले फ्लाइट Airbus A340 को चार दिनों के लिए रोक दिया गया था। इस फ्लाइट में 260 भारतीयों सहित कुल 303 यात्री सवार थे। यह फ्लाइट 26 दिसंबर की सुबह मुंबई में लैंड किया था। निकारागुआ जाने वाली इस फ्लाइट में गुजरात के 66 यात्री सवार थे, जिन्हें मानव तस्करी के संदेह में फ्रांस से वापस भेज दिया गया था। वह पहले ही राज्य में अपने मूल स्थानों पर पहुंच चुके हैं। एक अधिकारी ने बताया कि वापस आए 66 लोगों में से करीब 20 से एजेंसी पहले ही पूछताछ कर चुकी है।

लोगों ने पूछताछ में खुलासा हुआ है कि भारतीय यात्रियों ने अवैध रूप से अमेरिका में एंट्री के लिए एजेंट को लाखों रुपए दिए थे। अधिकारियों ने बताया कि आव्रजन एजेंटों (Immigration agents) को 60 लाख रुपये से 80 लाख रुपये का भुगतान करने पर सहमति व्यक्त की गई थी, जिन्होंने लैटिन अमेरिकी देश पहुंचने के बाद अवैध रूप से अमेरिका में प्रवेश करने का वादा किया था।

मामले की जांच कर रहे पुलिस अधीक्षक (CID-अपराध, रेलवे) संजय खराट ने बताया कि गुजरात के ये 66 लोग मुख्य तौर पर मेहसाणा, अहमदाबाद, गांधीनगर और आनंद जिलों के हैं। उनमें से कुछ नाबालिग भी हैं।

अधिकारी ने बताया, “हम पहले ही उनमें से 55 लोगों से पूछताछ कर चुके हैं और उनके बयान दर्ज कर चुके हैं। उनमें से अधिकतर 8वीं से 12वीं क्लास तक पढ़े हुए हैं। उनमें से हर एक ने कबूल किया कि वे स्थानीय इमिग्रेशन एजेंट को दुबई के रास्ते निकारागुआ पहुंचने के बाद अवैध रूप से अमेरिका में दाखिल करवाने में मदद के लिए 60 लाख से 80 लाख रुपये देने पर राजी हुए थे।”

गुजरात CID ने अब तक लगभग 15 एजेंटों के नाम और संपर्क नंबर हासिल कर लिए हैं। इन्होंने इन लोगों को अमेरिका-मेक्सिको सीमा के माध्यम से अवैध रूप से अमेरिका में प्रवेश करने में मदद करने का वादा किया था।

ये भी पढ़ें- पाकिस्तानी सीमा हैदर के घर आने वाला है नन्हा मेहमान, सचिन को जल्द बनेंगे पिता

पिछले कुछ समय से अमेरिका में शरण चाहने वालों के लिए निकारागुआ एक लोकप्रिय डेस्टीनेशन बन गया है। आंकड़ों के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2023 में 96,917 भारतीयों ने अवैध रूप से अमेरिका में घूसने करने का प्रयास किया, जो पिछले साल की तुलना में 51.61 प्रतिशत अधिक है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे।

Exit mobile version