Home ट्रेंडिंग Weather Forecast Update: IMD ने 15 से अधिक राज्यों में जारी किया...

Weather Forecast Update: IMD ने 15 से अधिक राज्यों में जारी किया बारिश का अलर्ट, जानिए- आपके यहां कैसा रहेगा मौसम

Weather Forecast Update: मानसून की एंट्री के बाद देश के कई राज्यों में जमकर बारिश हो रही है। इसी कड़ी में IMD ने आज भी वर्षा का अलर्ट जारी किया है। इसमें, दिल्ली-एनसीआर समेत बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत देश के कई दक्षिणी राज्य भी शामिल हैं।

Aaj Ka Mausam, Monsoon, Weather Alert, Weather Forecast, Weather News, Weather Update
Weather Forecast Update, Aaj Ka Mausam

Weather Forecast Update, Aaj Ka Mausam 3 July 2024: आज 3 जुलाई 2024 और दिन बुधवार है। इसके साथ हिंदू पंचाग के मुताबिक आज आषाढ़ मास (Ashadh Month), कृष्ण पक्ष द्वादशी तिथि यानी 12वां दिन है और मौसम के मोर्चे पर अपने मिजाज के मुताबिक मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है। मानसून लगभग पूरे देश को कवर कर चुका है यूपी, बिहार समेत कई राज्यों में जमकर बारिश हो रही है।

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआर में भी मानसून दस्तक दे चुका है और आज भी दिल्ली और आसपास के इलाके में जमकर बारिश होने की संभावना है। हालांकि पिछले तीन-चार दिनों से दिल्ली के आसमान में बादल मंडरा रहे हैं लेकिन बारिश नहीं हो रही है। आईएमडी ने अगले तीन दिनों तक दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में बारिश का पूर्वानुमान जताया है। गौरतलब है कि कई ऐसे राज्य हैं जहां पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है और रुकने का नाम नहीं ले रही है। इसके कारण कई जगहों पर नदियां उफान पर है और बाढ़ के हालात लगातार बने हुए हैं।

मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) की भविष्यवाणी के मुताबिक मानसून का आज 3 जुलाई को भी देश के आधे से अधिक राज्यों में मानसून का असर दिखेगा। मैदानी इलाकों से लेकर पहाड़ी इलाकों तक में कई जगहों पर हल्की से मध्यम और तेज बारिश हो रही है।

आईएमडी के मुताबिक आज से अगले 4-5 दिनों तक उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम, नगालैंड, त्रिपुरा, मणिपुर और मिजोरम के कई हिस्सों में मुसलाधार बारिश के आसार हैं। जबकि पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश की संभावना है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान (Aaj Ka Mausam 3 July 2024)
निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के पूर्वानुमान के मुताबिक  जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी राजस्थान, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, रायलसीमा, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप समेत देश के कई हिस्सों में हल्की से मध्य वर्षा की संभावना है।

जबकि उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, तटीय कर्नाटक, कोंकण, गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कई हिस्सों में मध्यम के साथ-साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश होने की आशंका है।

यह भी पढ़ें- मानसून में इन ड्रिंक्स का करें सेवन, बीमारियां रहेगी कोसों दूर, इम्यूनिटी होगी बूस्ट

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version