Home दुनिया लाहौर बना दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, जानें AQI किस स्तर तक...

लाहौर बना दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, जानें AQI किस स्तर तक पहुंचा  

Lahore Worlds Most Polluted City: पाकिस्तान के शहरों में बढ़ते प्रदूषण के कारण लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के कारण हाल बेहाल है लाहौर को अब दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर के रूप में घोषित किया गया है।  

Lahore Worlds Most Polluted City
Lahore Worlds Most Polluted City

Lahore Worlds Most Polluted City: पाकिस्तान के सांस्कृतिक शहर लाहौर को हाल ही में दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर घोषित किया गया है। यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 394 तक पहुंच गया है, जो स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक हानिकारक माना जाता है। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए, पंजाब सरकार ने कोहरे के प्रभाव को कम करने के लिए कृत्रिम बारिश करने की योजना बनाई है।

स्वास्थ्य पर पड़ रहा असर 

लाहौर में लगातार फसलों के अवशेष जलाने और औद्योगिक धुएं के कारण वायु प्रदूषण में वृद्धि हो रही है। इसके कारण स्थानीय निवासियों को खांसी, सांस लेने में कठिनाई, आंखों में जलन और त्वचा संक्रमण जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

कृत्रिम बारिश की पहल 

पंजाब की सूचना मंत्री आजमा बुखारी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात की पुष्टि की कि लाहौर को दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर मान लिया गया है। उन्होंने कहा कि इस संकट से निपटने के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं, जिसमें कृत्रिम बारिश की योजना भी शामिल है।

विशेष टीम का गठन 

सरकार ने प्रदूषण के खिलाफ एक धूम कोहरा रोधी टीम का गठन किया है, जो प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेगी। यह टीम किसानों को फसलों के अवशेष जलाने के खतरों के बारे में जागरूक करेगी और सुपर सीडर के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए उपाय बताएगी।

किसानों से अपील 

पंजाब की पर्यावरण मंत्री मरियम औरंगजेब ने कहा कि धूम कोहरे से निपटने के लिए उठाए गए कदमों के सकारात्मक परिणाम आठ से 10 वर्षों में नजर आएंगे। उन्होंने किसानों से अपील की कि वे फसलों के अवशेष जलाने से बचें, क्योंकि इससे न केवल फसलों को नुकसान होता है, बल्कि उनके बच्चों का स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है।

ये भी पढ़ें-UAE Visa on Arrival Policy: यूएई जाने वाले भारतीय यात्रियों के…

AQI के स्तर 

लाहौर में AQI का स्तर 395 तक पहुंच गया है, जो प्रदूषण की गंभीर स्थिति को दर्शाता है। AQI के विभिन्न स्तरों में शून्य से 50 को ‘अच्छा’, 51 से 100 को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 को ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 को ‘गंभीर’ माना जाता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version