गर्मियों में रोजाना करें बेल के शरबत का सेवन, डाइजेस्टिव सिस्टम रहेगा स्ट्रांग

Beal Juice Benefits: बेल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है और इसके सेवन से कई बीमारियां भी दूर रहती है. गर्मियों में बेल का जूस पीना चाहिए. इससे हमेशा शरीर हाइड्रेट रहता है.

Beal Juice Benefits: गर्मियों के दिनों में लोग बड़े पैमाने पर बल का जूस पीते हैं क्योंकि यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें कई तरह के ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं और आपको बीमारियों से भी बचाते हैं.

बेल फल को बिल्व के नाम से भी जाना जाता है, जो मूल रूप से भारत में पैदा होता है। पेट की गर्मी को दूर करने के लिए यह फल रामबाण है। इसका शरबत पीने से पेट को ठंडक मिलती है। आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉक्टर अबरार मुल्तानी ने बाल शरबत के फायदे बताए हैं।

बेल का फल बहुत ही पौष्टिक होता है। इसमें प्रोटीन, पानी, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है। इसका गूदा पेट और पाचन के लिए बेहतरीन माना जाता है।

सबसे अच्छा गर्मियों का पेय(Beal Juice Benefits)

मुल्तानी बेल के जूस के फायदे बताते हुए डॉ. अबरार इसे गर्मियों का बेस्ट ड्रिंक बताते हैं। इसके रस में शीतल, स्फूर्तिदायक, पुष्टिकर, रेचक आदि गुण होते हैं। जो इसे धूप वाले मौसम के लिए टॉनिक बनाता है।

जब पाचन खराब हो जाता है, आंतों के संकुचन कम हो जाते हैं, जिससे कब्ज हो जाता है। गर्मियों में डिहाइड्रेशन एक गंभीर समस्या बन सकती है। लेकिन बिल्व का रस आंतों को पानी से भरकर आराम देता है और संकुचन को सामान्य करने में मदद करता है।

Also Read:Health News: गर्मियों में भूलकर भी नहीं खाना चाहिए ये चीजें, सोख लेता है शरीर का सारा पानी

हड्डियों की मजबूती बढ़ाता है

पेट के अलावा बेल का जूस हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद कैल्शियम का स्तर शरीर की संरचना को मजबूत रखने में मदद करता है। यह ड्रिंक इंस्टेंट एनर्जी देने के लिए भी जानी जाती है।

खून बढ़ेगा

बेल के रस में विटामिन बी2 होता है, जो शारीरिक विकास में मदद करता है। यह पोषक गुण लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है। यह खून की कमी को दूर करता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News , TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles