Benefits of Makhana: गर्भवती महिलाएं जरूर खाएं मखाना, हाथ-पैर में नहीं होगा दर्द

Benefits of Makhana: गर्भवती महिलाओं को जरूर से मखाने का सेवन करना चाहिए। महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान खून की कमी और हाथ-पैर में दर्द जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं।

Benefits of Makhana: ड्राई फ्रूट्स खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कई ड्राई फ्रूट्स में सेहत का खज़ाना छिपा होता है। इनमें से एक है मखाना। बहुत से लोग मखाने को खीर में डालकर खाते हैं तो कुछ लोग इसे नमकीन में डालकर खाते हैं। वहीं कुछ लोग इसे स्नैक्स की तरह खाते हैं। इनके पोषक तत्वों को देखते हुए मखाने को सुपरफूड भी कहा जाता है। यह स्नैक्स कम फैट हैं और प्रोटीन और फाइबर से भरपूर हैं। मखाने में मैग्नीशियम और कैल्शियम की भी भरपूर मात्रा होती है। तो आइए जानते हैं किन बीमारियों से छुटकारे के लिए करना चाहिए मखाने का सेवन….

इन बीमारियों में करें मखाने का सेवन

महिलाएं गर्भवती होने पर मखाना खाएं

गर्भवती महिलाओं को जरूर से मखाने का सेवन करना चाहिए। महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान खून की कमी और हाथ-पैर में दर्द जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। इन सभी समस्याओं के निदान में मखाना बहुत उपयोगी है। मखाने में आयरन, जिंक, कैल्शियम और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत अच्छे हो सकते हैं।

आयरन की कमी होने पर मखाना खाएं

मखाने में बहुत अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो खून बनाने में मदद करता है। इसके लिए घी में मखाने को फ्राई करके नमक और काली मिर्च डालें। शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा इससे बढ़ जाती है।

दिल के रोगी के लिए फायदेमंद है मखाना

मखाने का नियमित सेवन करने से दिल स्वस्थ रहता है, जिससे ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। यह दिल को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता क्योंकि इसमें कम फैट होता है। इसमें भी अल्कलॉइड हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है।

हड्डियों की मजबूती के लिए खाएं मखाना

मखाने में कैल्शियम और फास्फोरस की भरपूर मात्रा होती है, जो हड्डियों की स्वास्थ्य और मजबूती के लिए आवश्यक हैं। नियमित रूप से इसे खाने से हड्डियां मजबूत रहती हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles