Diabetes Tips: डायबिटीज के मरीजों को कितनी चीनी खानी चाहिए? जानें

Diabetes Tips: साल 2021 में करीब 101 मिलियन लोगों को डायबिटीज था। जबकि प्रीडायबिटीज से पीड़ित लोगों की संख्या 136 मिलियन तक पहुंच गई थी। टाइप 1 या टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के खून में शुगर लेवल को नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी है....

Diabetes Tips: स्वास्थ्य विशेषज्ञों से लेकर डॉक्टरों तक का कहना है कि डायबिटीज के मरीज को सोच-समझकर चीनी खानी चाहिए। मधुमेह वाले लोगों को चीनी खाने से पूरी तरह बचना चाहिए। मधुमेह वाले व्यक्ति को प्रतिदिन कितनी चीनी का सेवन करना चाहिए? साल 2021 में करीब 101 मिलियन लोगों को डायबिटीज था। जबकि प्रीडायबिटीज से पीड़ित लोगों की संख्या 136 मिलियन तक पहुंच गई थी। टाइप 1 या टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के खून में शुगर लेवल को नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी है।

Diabetes Tips: मधुमेह के रोगी को सीमित मात्रा में खाना चाहिए कार्बोहाइड्रेट

मधुमेह के रोगी को सीमित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट खाना चाहिए क्योंकि कार्बोहाइड्रेट रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। चीनी एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है। अगर खून में शुगर लेवल ऊपर-नीचे होता है तो इसका सीधा असर पूरे शरीर पर पड़ता है।

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन की सिफारिश है कि मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए चीनी सहित कार्बोहाइड्रेट, आमतौर पर दैनिक कैलोरी सेवन का लगभग 45-60% होता है। इसका मतलब है कि चीनी इसमें आहार को शामिल किया जा सकता है, लेकिन इसका सेवन कम मात्रा में और दीर्घकालिक भोजन योजना के भागों के रूप में किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़े:-  Hair Care Tips: सिल्की और लंबे बालों के बनाएं आवंले और मेथी का ये हेयर कंडीशनर

विश्व स्वास्थ्य संगठन और रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र दिशानिर्देश व्यापक मधुमेह देखभाल के हिस्से के रूप में चीनी और कार्बोहाइड्रेट के प्रबंधन पर व्यापक पोषण संबंधी सिफारिशों और मार्गदर्शन पर ध्यान केंद्रित करते हुए अधिक सामान्य सलाह प्रदान करते हैं। रक्त शर्करा नियंत्रण को अनुकूलित करने के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों, विशेष रूप से पंजीकृत आहार विशेषज्ञों से व्यक्तिगत आहार मार्गदर्शन महत्वपूर्ण है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -