Summer Plan For Kids: बच्चों को इन छुट्टियों फोन से ऐसे रखें दूर, मनोरंजन के साथ सीखेंगे भी बहुत कुछ

Summer Plan For Kids: गर्मियों की छुट्टियां चल रही है। ऐसे में बच्चे पूरे दिन फोन में बिजी रहते हैं या फिर पूरे दिन सरदर्द करते हैं।

Summer Plan For Kids: स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां पड़ चुकी है। बच्चें इन दिनों घर पर ही है। बस फिर क्या है या तो इनको फोन देकर रखों या फिर पूरे दिन खून पीतें हैं। अक्सर घर में लड़ाई का कारण फोन ही होता है। एक-दूसरे को कहता है कि तून ज्यादा देखा तो दूसरा कहता हैं नहीं तूने देखा..बस फिर क्या पूरा दिन घर अखाड़ा बना रहता है, और सबसे ज्यादा पीसते हैं मां और बाप। उनको ही सब सहन करना पड़ता है।

आज की ये खबर आप सभी पेरेंट्ंस के लिए भी बेहद खास है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह इन छुट्टियों में आप बच्चों को बिजी रखकर इनको फोन से दूर रख सकते हैं, तो चलिए जानते हैं..

Summer Plan For Kids: ऐसे करें बिजी

ड्राइंग-पेन्टिग में रखें बिजी

छुट्टियों में बच्चों का थोड़ा समय बिजी ड्राइंग-पेन्टिग में रखें। जो भी उनका शौक हो उसके अनुसार उनको ड्राइंग-पेन्टिग करने के लिए दें। फिर कलरिंग के समय भी थोड़ा आप उनको गाइड करें इससे बच्चों की ड्राइंग-पेन्टिग तो इम्प्रूव होगी ही साथ ही फोन से भी दूर रहेंगे।

रुटीन बनाएं और फॉलो करवाएं

सुबह से शाम तक बच्चों का पूरे दिन का रूटीन बनाएं। और उसको नियमित रूप से फॉलो भी करवाएं, स्कैड्यूल ऐसा हो कि वो पूरे दिन बिजी रहें। नाश्ते खाने से लेकर टीवी, किताबें सब तरह की एक्टिविटी में बिजी रखें।

बच्चों को बाहर खेलने दें

अगर बच्चें बाहर खेलने की जिद्द् करते हैं तो उनको खेलने दें। उनको ना रोके, इनसे उनका फिजिकली विकास तो होगा ही साथ ही मेंटली भी फ्री रहेंगे। मन-तन दोनों स्वस्थ रहेंगे।

बच्चों को पसंद का खिलाकार बनाएं

बच्चों को जो पसंद हो उनको वही बनाकर खिलाएं। इससे बच्चे आपके कहने में भी चलेंगे और उनका स्वास्थय भी ठीक रहेगा।

टाइम जरूर स्पैंड करें

बच्चों को अकेला ना छोड़े जब भी आपको समय मिले तभी बच्चों के साथ समय बिताएं। इससे प्यार तो बढे़गा ही साथ ही अच्छी बातें भी उनके दिमाग में बैठगी।

ये भी पढ़े- Health Tips: रात में मीठा खाने से हो सकती है यह गंभीर समस्याएं, हो जाएं सावधान

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles