Driving License: जानिए बिना लाइसेंस के चालान से बचने की ट्रिक

Driving License: अब आपको DigiLocker के साथ डाटा शेयर करने पर सहमति देनी होगी, जिसके बाद आपका DL भेजे गए दस्तावेजों की सूची में दिखने लगेगा।

Driving License: अपने वाहन से चलने वाला हर दूसरा चालक इस समस्या का सामना करता ही है, क्योंकि अक्सर घर से निकलते समय हम अपना लाइसेंस घर भूल जाते हैं। ऐसे में चेकिंग के दौरान हमारा ड्राइविंग लाइसेंस होने के बावजूद भी चालान कट जाता है। यदि आपने भी कभी न कभी इस समस्या का सामना किया है तो, यह खबर आपके लिए बेहद खास होने वाली है। इस खबर में हम आपको बताने जा रहे है कि कैसे आप बिना लाइसेस के भी चालान से बच सकते हैं….

DigiLocker या mParivahan ऐप का करें यूज 

इस समस्या के सामाधान के लिए आप अपने फोन में लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आप DigiLocker या mParivahan ऐप का उपयोग कर सकते हैं। साल 2018 में भारत सरकार ने एडवाइजरी जारी कर राज्यों को DigiLocker और mParivahan ऐप्स में स्टोर ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन की अनुमति दी। यानी अगर आपके पास लाइसेंस की हार्ड कॉपी नहीं है, तो सॉफ्ट कॉपी दिखाकर चालान से बच सकते हैं। हालांकि, ड्राइविंग लाइसेंस इन एप्लीकेशन से ही मान्य होगा।

ऐसे फोने में सेव करें लाइसेंस

लाइसेंस डिवाइस में सेव करने के लिए DigiLocker या mParivahan ऐप होना चाहिए. DigiLocker ऐप को Google Play या Apple App Store से डाउनलोड करें, अब इसमें आधार नंबर और फोन नंबर डालकर साइन-अप करें। इसके बाद आपको निम्नलिखित निर्देशों का पालन करना होगा।

Munawar Farooqui: दिल फेंक आशिक को हुआ प्यार, इंस्टा स्टोरी पर किया खुलासा

  • डिजिट पिन और यूजरनेम का उपयोग करके ऐप में लॉगिन करें।
  • अब Get Issues Documents बटन पर क्लिक करना होगा।
  • Search bar में Driving License लिखकर खोजें।
  • आपका ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया गया राज्य चुनना होगा।
  • अपना DL नंबर डालने के बाद Get Document पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको DigiLocker के साथ डाटा शेयर करने पर सहमति देनी होगी, जिसके बाद आपका DL भेजे गए दस्तावेजों की सूची में दिखने लगेगा।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles