Home ट्रेंडिंग National Internal Medicine Day: जानें कैसे फिजिशियन बचा रहे है वयस्क लोगों...

National Internal Medicine Day: जानें कैसे फिजिशियन बचा रहे है वयस्क लोगों की जान

National Internal Medicine Day: वे व्यापक, अनुदैर्ध्य रोगी देखभाल प्रदान करते हैं और वयस्क रोगियों के साथ जीवन भर संबंध रखते हैं। अक्सर, अन्य चिकित्सा पेशेवर आंतरिक चिकित्सा चिकित्सकों....

International Internal Medicine Day
International Internal Medicine Day

National Internal Medicine Day: नेशनल इंटरल मेडिसीन, जिन्हें इंटर्निस्ट भी कहा जाता है, व्यापक स्वास्थ्य देखभाल की आधारशिला हैं। वे जटिलता के विशेषज्ञ हैं जो वयस्क मानव शरीर में हर संबंध को देखते हैं। वे विभिन्न सेटिंग्स में सेवा करते हैं और नेतृत्व करते हैं। उनकी विशेषज्ञता रोगियों, चिकित्सा पेशेवरों और स्वास्थ्य देखभाल के लिए महत्वपूर्ण है।

इंटरनल मेडिसिन फिजिशियन क्या करते हैं?

आंतरिक चिकित्सा चिकित्सक वयस्क चिकित्सा में विशेषज्ञ होते हैं। उन्हें विशेष रूप से नैदानिक ​​समस्याओं को हल करने, गंभीर दीर्घकालिक बीमारियों का प्रबंधन करने और कई जटिल पुरानी स्थितियों वाले रोगियों की सहायता करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। वे बड़ी तस्वीर देखते हैं, और उनका गहन प्रशिक्षण और ज्ञान उन्हें एक अनूठा दृष्टिकोण देता है कि सब कुछ एक साथ कैसे काम करता है।

यह भी पढ़ें:- Vivan Bhatena Birthday: मिस्टर इंडिया वर्ल्ड का जीता खिताब, चक दे इंडिया में भी किया काम

वे व्यापक, अनुदैर्ध्य रोगी देखभाल प्रदान करते हैं और वयस्क रोगियों के साथ जीवन भर संबंध रखते हैं। अक्सर, अन्य चिकित्सा पेशेवर आंतरिक चिकित्सा चिकित्सकों को बिंदुओं को जोड़ने, समस्याओं को हल करने में मदद करने और समाधानों की पहचान करने की उनकी क्षमता के लिए बुलाते हैं।

कुछ आंतरिक चिकित्सा चिकित्सक आंतरिक चिकित्सा के एक विशिष्ट क्षेत्र में उप-विशेषज्ञता हासिल करने के लिए अतिरिक्त प्रशिक्षण भी लेते हैं। इस विशेष प्रशिक्षण में शामिल हैं:

  • कार्डियोलॉजि (Cardiology).
  • अंतःस्त्राविका (Endocrinology).
  • गैस्ट्रोएंटरोलॉजी (Gastroenterology).
  • संधिवातीयशास्त्र (Rheumatology).
  • स्पर्शसंचारी बिमारी (Infectious Diseases).

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version