Home ट्रेंडिंग Weather Forecast Update: मौसम विभाग की बड़ी भविष्यवाणी, आज देश के...

Weather Forecast Update: मौसम विभाग की बड़ी भविष्यवाणी, आज देश के इन 15 राज्यों में जमकर होगी बारिश

Weather Forecast Update: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में जारी भीषण गर्मी के मौसम विभाग ने आज देश के कई हिस्सों में बारिश की भविष्यवाणी की है।

Aaj Ka Mausam, Monsoon, Weather Alert, Weather Forecast, Weather News, Weather Update
Weather Forecast Update, Aaj Ka Mausam

Weather Forecast Update, Aaj Ka Mausam 21 June 2024: आज 22 जून 2024 और दिन शनिवार है। इसके साथ हिंदू पंचाग के मुताबिक ज्येष्ठ मास, शुक्ल पक्ष पूर्णिम तिथि यानी ज्येष्ठ मास का अंतिम दिन है। आज से ही नए महीने आषाढ़ की भी शुरूआत होने जा रहे हैं और अपने मिजाज के मुताबिक देश के कई हिस्सों में जहां तेज गर्मी पड़ रही है वहीं कई इलाकों में जमकर बारिश भी हो रही है।

आज के मौसम का ताजा पूर्वानुमान

मौसम विभाग के मुताबिक (Indian Meteorological Department) पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत के कुछ हिस्सों तेज हवा के साथ बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। इससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले चार से पांच दिनों में देश के अधिकांश इलाकों में मौसम का मिजाज कुछ ऐसा ही बना रहेगा और लोगों को प्रचंड गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।

आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, 27 जून से 3 जुलाई के बीच मध्य भारत और उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में मानसून आने की पूरी संभावना है। इस बीच भीषण गर्मी के मानसून के मोर्चे पर देशवासियों के लिए गुड न्यूज है। बड़े पैमाने पर लोगों मानसून का इंतजार अब खत्म होता दिख रहा है। महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ पहुंचकर तकरीबन 10 दिनों तक रुकने के बाद दक्षिण-पश्चिम मानसून एकबार फिर रफ्तार पकड़ता दिख रहा है।

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून ओडिशा, छत्तीसगढ़ और विदर्भ के कई हिस्से में पहुंच गया है और आगे बढ़ रहा है। अगर मानसून का रफ्तार ऐसे ही रहा तो अगले तीन से चार दिनों में यह मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, गांगेय और उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई हिस्से तक पहुंच जाएगा।

 

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान (Aaj Ka Mausam 22 June)

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के पूर्वानुमान के मुताबिक आज बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा समेत देश के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति रहेगी, इसके बाद इसमेें आने की संभावना है।

इस बीच तटीय कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, दक्षिण गुजरात, उत्तरी छत्तीसगढ़ केरल, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक और गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, बिहार, उत्तर प्रदेश पूर्वी राजस्थान, दक्षिण ओडिशा, कोंकण, गोवा, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम और कुछ जगहों पर तेज बारिश भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें-  भयंकर गर्मी में लू से रहेगा बचाव, बस अपना लें ये नियमित आदतें

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version