Home धर्म/ज्योतिष Weather Forecast Update: भीषण गर्मी के बीच आज कई राज्यों बारिश का...

Weather Forecast Update: भीषण गर्मी के बीच आज कई राज्यों बारिश का अलर्ट, जानें कहां तक पहुंचा मानसून

Weather Forecast Update: भीषण गर्मी के बीच आज देश के कई राज्यों में वर्षा में की संभावना है। इस बीच अगले तीन से चार दिनों मानसून महाराष्ट तक पहुंच जाएगा। इससे मुंबई समेत देश के कई हिस्सों में मौसम का मिजाज बदलेगा और तेज बारिश होगी।

Weather News, Weather Update, Weather Alert, Weather Forecast, Monsoon

Weather Forecast Update, Aaj Ka Mausam 7 June 2024 : आज 7 जून 2024 और दिन शुक्रवार है। इसके साथ हिंदू पंचाग के मुताबिक ज्येष्ठ मास, शुक्ल पक्ष प्रतिपदा तिथि यानी ज्योष्ठ मास का 16वां दिन है और अपने मिजाज के मुताबिक पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर जारी है। वहीं केरल, तमिलनाडु, पुदुचेरी, माहे, कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश जैसे दक्षिण के राज्य और देश के पूर्वी हिस्से पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में तेज वर्षा हो रही है।

अरब सागर से मानसून धीरे-धीरे दक्षिण-पश्चिम की ओर आगे बढ़ रहा है। उत्तर और दक्षिण के कुछ राज्यों में मासनूस पहुंच चुका है। और केरल समेत देश के पश्चिमी और कुछ दक्षिणी राज्यों वर्षा हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक 9 से 10 जून के बीच मानसून मुंबई पहुंचे के आसार हैं।

आज के मौसम का ताजा पूर्वानुमान
इसी बीच मौसम विभाग (India Meteorological Department) के ताजा अपडेट के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज अगले एक हफ्ते तक लगभग ऐसा ही बना रहेगा। यानी फिलहाल गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नहीं है।  इस दौरान न्यूनतम तापमान 29 से 31 और अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच बना सकता है। जबकि 8 जून शनिवार को दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी और आकाशीय बिजली के साथ-साथ बूंदाबांदी के आसार हैं।

आईएमडी (IMD) के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक आज 7 से 10 जून तक यूपी, बिहार, पूर्वी एमपी, राजस्थान, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत देश के कई और हिस्सों हीटवेव जैसे हालात जारी रहेंगे।  

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान (Aaj Ka Mausam 7 June)
निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक आज पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की बनी रह सकती है।

वहीं पूर्वोत्तर बिहार, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, पूर्वोत्तर भारत, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, असम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है। इसके साथ ही कुछ जगहों पर तेज हवा और धूल भरी आंधी के भी आसार बनेंगे।

इसके साथ तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तरी तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, दक्षिणी ओडिशा, लक्षद्वीप, कोंकण, गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम के साथ-साथ कुछ जगहों पर तेज बारिश भी हो सकती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version